महासमुंद टाइम्स

खल्लारी पुलिस की तत्पर्ता के चलते, तीन नाबालिग लड़कियां किसी अनहोनी घटना का शिकार होते-होते बची

महासमुन्द। जिले के खल्लारी थाना क्षेत्र के ग्राम जोरा तराई से कल शाम 3 नाबालिग लड़कियां घर से भाग निकली थी। घर से नाबालिग लड़कियों के भागने की सूचना मिलते ही खल्लारी पुलिस ने किसी अनहोनी घटना घटित ना हो इसके मद्देनजर तत्काल एक टीम गठित कर नाबालिंग लड़कियों की खोजबीन में पुलिस की टीम को लगा दी गई और पुलिस ने एक घंटे के भीतर ही तीनों नाबालिग लड़कियों को बरामद कर चाइल्ड केयर लभरा भेज दिया। पुलिस की तत्पर्ता से कार्रवाई की सभी लोग प्रशंसा कर रहे हैं।
गौरतलब है कि महासमुन्द जिले में नाबालिग लडक़े-लड़कियों की घर से भागना और आत्महत्या करना जैसे आम बात हो गई है। लगातार पूरे जिले के थानों में रोजना इस तरह की शिकायते दर्ज हो रही है। जो जिला पुलिस के लिए बहुत ही कठिन टास्क की तरह है। गुमशुदगी दर्ज करने के बाद खोजना और फिर उन्हें बरामद करना पुलिस के लिए कठिन कार्य हो जाता है। इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए महासमुन्द पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला ने जिले के पुलिस को हिदायत दे रखी है कि जिले के किसी भी थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है या घर से भागने की सूचना भी पुलिस को मिलती है उस पर तत्काल पुलिस कार्रवाई करे। हिलाजा कल पुलिस कप्तान के हिदायत कारगार साबित हुई।
मालूम हो कि कल गुरूवार को शाम पांच बजे तीन नाबालिग लड़कियों अपने घर से भाग निकली। वजह मात्र यह थी कि नाबालिग के परिजनों ने तीनों लड़कियों को उनकी गलतियों पर डाट फटकार लगा दी थी। यह घटना खल्लारी थाना क्षेत्र के जोरातराई की है जहां निवास करने वाली तीन लड़कियां अपनी मौसी के डांटने के बाद घर से भाग निकली। जिसकी जानकारी ग्राम के सरपंच को हुई और ग्राम के सरपंच ने मोबाईल से फोन कर मामले की जानकारी खल्लारी थाना प्रभारी दीपा केवंट को दी। मामले की जानकारी थाना प्रभारी को रात्रि में लगभग 7.30 दी गई। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी दीपा केवंट जो गस्त कर रही थी। खल्लारी पुलिस स्टाप को तत्काल सभी बसों, रेल्वे स्टेशनों पर तीनों नाबालिंग लड़कियों की खोजबीन में लगा थी और खुद खल्लारी थाना प्रभारी खल्लारी सडक़ मार्ग से लड़कियों की पतासाजी करते हुए महासमुन्द पहुंची। रात्रि में लगभग सवा 8 बजे खल्लारी थाना प्रभारी ने रेल्वे स्टेशन में फोन लगाकर पूछाताछ की तो उन्हें रेल्वे विभाग से जानकारी मिली कि 8. 40 को पेसेंजर ट्रेन महासमुन्द विशाखापटन से पहुंचेगी जो रायपुर जायेगी। खल्लापी थाना प्रभारी से महासमुन्द रेल्वे स्टेशन मास्टर से बातचीत कर अपनी पूरी टीम को रेल्वे स्टेशन में पहुंचने कहा और खुद रेल्वे स्टेशन पहुंच गई। स्टेशन पुलिस की टीम पहुंची उसी वक्त रेल्वे स्टेशन पर रेलगाड़ी भी खड़ी थी। खल्लारी पुलिस की टीम सभी डिब्बो में घूम-घूम कर नाबालिग लड़कियों के हुलिये के अनुसार खोज रही थी तभी उनकी नजर रेल के एक डिब्बे में तीन नाबालिग लड़कियों को देखा जो सनदिग्ध नजर आ रही थी। तीनों नाबालिंग लड़कियों को पुलिस ने नाम पूरा तो नाबालिग लड़कियों ने पुलिस को गुमराह करने के अपना नाम गलत बता रही थी। पुलिस ने जब अपने तेवर दिखाते हुए पूछताछ की तब कहीं नाबालिंग लड़कियों ने अपना सही नाम और पता पुलिस को बताया। जिन्हें खल्लारी पुलिस ने बरामद कर रात्रि में ही परिजनों को सूचना देकर नाबालिंग लड़कियों को लभकराकला के चाल्इड केर में भेज दिया है। खल्लारी पुलिस की तत्पर्ता ने कल तीन नाबालिंग लड़कियों को जिले से बाहर निकले से रोक लिया। बहरहाल खल्लारी थाना में 33 मामले 363 के दर्ज है जिसमें से 28 मामले को खल्लारी पुलिस ने सुलझा लिया है।

 

Ravindra Vidani

सम्पादक रविन्द्र विदानी 7587293387, 9644806708

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!