महासमुंद टाइम्स

50 लाख के मोबाइल साइबर सेल ने खोज निकाले

महासमुंद। महासमुंद साइबर सेल की टीम ने जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुम और चोरी हुए 200 मोबाइल खोज निकालने में कामयाबी हासिल की है।आज स्थानीय पुलिस अधीक्षक सभागार में पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने सभी 200 मोबाइल का वितरण किया।

 

गौरतलब है कि महासमुन्द जिले के सभी थाना क्षेत्रों में गुम और चोरी हुए मोबाईल फोन के डाटा एकत्रित कर पिछले 6 माह के भीतर गुम चोरी के मोबाइल बरामद किया है। बरामद मोबाइल की कीमत 50 लाख रूपए बताई गई है।

 

पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने मोबाइल बताया कि सायबर सेल में गुम मोबाईल फोन को ढूंढने के लिए एक स्पेशल सायबर डेस्क का गठन कर गुम मोबाईल फोनों को बरामद करने निर्देशित किया गया था। महासमुन्द जिले के थाना क्षेत्रों में चोरी/गुम हुये मोबाईल फोनों की जानकारी प्राप्त करें और उन्हें बरामद करें। सायबर सेल के स्पेशल सायबर डेस्क ने लगभग 200 मोबाईल फोनों को बरामद किया है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सायबर सेल के स्पेशल डेस्क को कुछ मोबाईल फोन धारक ऐसे भी मिले जो मोबाईल फोन को ओडिशा, बिहार, मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश राज्य में चलना पाया गया। सायबर सेल स्पेशल डेस्क ने उस मोबाईल फोन चलाने वालें व्यक्ति से संपर्क कर किया गया। सायबर सेल ने उन्हें कानूनी प्रक्रिया की विधिवत जानकारी दी और बताया कि लवारिस हालत में मिले मोबाईल फोन का उपयोंग करना भी एक अपराध की श्रेणी में आता है। कुछ व्यक्तियों नेे बताया कि अज्ञानता एवं भुलवश उसने इस मोबाईल फोन का उपयोग किया है और उसके पश्चात् मोबाईल धारकों से कुरियर के माध्यम से ओडिशा, मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश राज्य से साईबर सेल महासमुन्द छत्तीसगढ मोबाईल फोन को मगाया गया है। इसी प्रकार छत्तीसगढ के राजनांदगांव, बलौदा बाजार, रायगढ, बिलासपुर, कवर्धा, गरियाबंद, रायपुर, महासमुन्द आदि स्थानों से भी मोबाईल फोनों को बरामद किया गया है। यह सम्पूर्ण कार्यवाही पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश राव एवं अनुविभागीय अधिकारी (पु) महासमुन्द मंजूलता बाज के निर्देशन में सायबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक नसीम उद्दीन खान, सउनि प्रकाश नंद, मिनेश ध्रुव आरक्षक रवि यादव, चम्पलेश ठाकुर, अजय जांगडे, शुभम पाण्डेय, विकास चन्द्राकर, अभिषेक राजपूत, देव कोसरिया, दिनेश साहू, संदीप भोई, श्रीनाथ प्रधान, हेमन्त नायक, कामता आवडे, विजय जांगडे, छत्रपाल सिन्हा, सौरभ तोमर, मुकेश चन्द्राकर, विरेन्द्र नेताम, लाला राम कुर्रे शामिल थे।

Ravindra Vidani

सम्पादक रविन्द्र विदानी 7587293387, 9644806708

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!