महासमुंद टाइम्स

परसकोल के नागरिकों के आम रास्ते को, सरकारी कालोनी वाले साहबों ने किया बंद

सरकारी मुलाजिमों की दोहरे मानसिकता हुई उजागर

महासमुंद। आपको जान कर हैरानी होनी के आज भी पढ़े लिखे कहे जाने वाले कुछ सभ्रांत लोगों द्वारा गरीब तबके के लोगों के साथ भेदभाव करते हुए उनसे बातचीत तो दूर की बात है अपने घरों के सामने से गुजरने वाली सड़क पर भी आवाजाही बंद कर देते हैं। ये बात सिर्फ लिखी ही नहीं जा रही है देखी भी जा रही है। सरकारी नौकरी मिलने के बाद आम जनता की गाढ़ी कमाई के टैक्स से बने सरकारी कालोनी में जो आम रास्ता है उसे कुछ सरकारी मुलाजिमों ने अपने पद और पावर का दुरुपयोग करते हुए बंद कर दिया है। जबकि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि किसी भी आम रास्ते को बंद नहीं किया जा सकता। लेकिन ऐसी मनमानी आप महासमुंद में देख सकते हैं।

गौरतलब है कि महासमुंद शहर से लगा ग्राम परसकोल सरकारी कालोनी जहां शहर के तमाम बड़े अधिकारी और कर्मचारी निवासरत है। उसी कालोनी से लगा हुआ इलाका कुछ ग्रामीणों की है जहां कुछ लोग निवास करते हैं। कालोनी के अंतिम छोर तक सीसी रोड सभी की सहूलियत के लिए बनाया गया जिसने कालोनी के अधिकारी कर्मचारी सहित परसकोल के निवासी भी उसका उपयोग कर सके। लेकिन इस सरकारी आवास में निवास करने वाले कुछ लोगों द्वारा ग्रामीणों के आने जाने के आम रास्ते को लोहे की पाइप लगाकर गैर कानूनी तरीके से बंद कर दिया गया है। सड़क बंद करने के अलावा कालोनी के कुछ लोगों द्वारा ग्रामीणों के आने जाने वाले रास्ते पर कचड़ा भी डाला जा रहा है ताकि उस आम रास्ते को पूरी तरह बंद कर दिया जाय।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि गरीब तबके के लोगों साथ अपने आप को समाज के सभ्य और सभ्रांत कहने वाले लोग आज भी गरीब तबके जो छोटे छोटे घरों में रहते है उनके लिए किस तरह की दोहरी मानसिकता रखते हैं।

मालूम हो कि इसी कालोनी से लगे क्षेत्र में एक पत्रकार भी निवास करते हैं। जिन्होंने कुछ अधिकारियों से बातचीत कर आम रास्ता खोलने का निवेदन भी किया था लेकिन अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंगा। आम रास्ता बंद होने की वजह से कालोनी के बाजू में निवास करने वाली आम जनता को कुछ लोगों के मनमानी के चलते दूसरे रास्ते से होकर मुख्य मार्ग तक पहुंचना पड़ता है।

Ravindra Vidani

सम्पादक रविन्द्र विदानी 7587293387, 9644806708

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!