महासमुंद टाइम्सस्वास्थ्य

प्रत्येक शुक्रवार स्वास्थ विभाग पहुंचेगा गांव_गांव

महासमुंद। तीन दिन की बारिश जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। बारिश की वजह से कई ग्रामीणों को शहर पहुंच कर ईलाज करा पाना संभव नहीं हो पा रहा है। आम जनता की परेशानियों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने आम जनता तक पहुंच कर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना का अभियान छेड़ा है।

गौरतलब है कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ.पी.कुदेशिया के निर्देशन में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध सिंह कसार द्वारा दूरस्थ ग्राम पंचायतों को चिन्हांकित कर  प्रत्येक शुक्रवार को स्वास्थ्य शिवर का आयोजन किया जा रहा है। इसी तरह विगत 6 सप्ताह से सेक्टर गढ़सिवनी के ग्राम पंचायतों में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। गढ़सिवनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीन जनसंख्या लगभग 50500 है। इसके अंतर्गत 15 ग्राम पंचायत व 8 उप स्वास्थ्य केंद्र आते हैं। ग्रामों को चिन्ह अंकित कर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव के चिकित्सा अधिकारी, डेंटल विशेषज्ञ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी की उपस्थिति में वृहद स्वस्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है । इन शिविरों में शुगर ,बीपी, कैंसर रोग ,मुख रोग, फ्लोरोसिस ,चर्म रोग जैसी गंभीर बीमारियों की जांच एवं उपचार की उचित सलाह दी जा रही है। साथ ही गर्भवती माता पंजीयन, जांच, माता एवं बच्चों का टीकाकरण ,खून की जांच ,पेशाब की जांच एवं निशुल्क दवा वितरण किया जा रहा है। इन शिविरों के माध्यम से विगत 6 हफ्तों में 2000 से अधिक मरीजों की जांच एवं उपचार किया गया है। आवश्यकतानुसार इन मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेज कर उपचार प्रदान किया जाता है। इसी तारतम्य में आज ग्राम पंचायत कोंडकेरा में वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 200 से अधिक ग्राम वासियों को उन्हीं के ग्राम में स्वास्थ्य लाभ दिया गया। शिविर में मुख्य रूप से प्रवीण साहू प्रभारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गढशिवनी डॉ सुषमा साहू, डॉ. रोही नाज, सुपरवाइजर ,सी एच ओ, आर एच ओ मितानिन उपस्थित रहे एवं शिविर का सफल आयोजन किया।

खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध सिंह कसार ने यह जानकारी दी है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव में ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए कटिबद्ध है इसी उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव में सभी प्रकार की जांच,ओपीडी को पूर्णता निशुल्क कर दिया गया है। जहां अमूमन एक मरीज को अस्पताल में उपचार एवं जांच में 500 से 1000 रुपए खर्च होते है। वहाँ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव पूर्णता निशुल्क सुविधाएं दे रहा हैं। इस तरह के शिविर ग्राम पंचायतों में मरीजों को अस्पताल पहुंचने के खर्च को भी कम करने के उद्देश्य से लगाए जा रहे है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी महासमुंद डॉ. पी. कुदेशिया ने कहा है कि लगातार बारिस होने की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों को मौसमी बीमारियों से संबंधित सभी दवाइयों की उपलब्ध करने के निर्देश दे दिए गये है। इस तरह के शिविर लगाकर ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों से बचने की जानकारी एवं प्राथमिक उपचार के तरीके बताए जा रहे हैं।

Ravindra Vidani

सम्पादक रविन्द्र विदानी 7587293387, 9644806708

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!